Vitamin C क्या है ? इसके क्या फायदे हैं ?

दोस्तों Vitamin C पानी में घुल जाने वाला विटामिन है ये प्राकृतिक रूप से कई खाद्य पदार्थ जैसे :- नींबू , संतरा , इत्यादि में पाया जाता हैं . विटामिन सी को आहार ( supplement) के माध्यम से भी ले सकते है हमारे शरीर में विटामिन सी अपने आप नहीं बन पाता इसीलिए हम आहार के माध्यम से इसको शरीर में पूर्ति करते हैं ।

इसके कई सारे फायदे होते हैं और ये हमारे शरीर के कार्य करने में भी मदद करता है । कोलाजन फाइबर के लिए विटामिन सी ( biosynthesis) का काम करता हैं ।यदि आप जानना चाहते हैं की कोलाजन फाइबर क्या है ? विटामिन सी के फायदे क्या हैं ? इसके साइड इफेक्ट्स क्या है तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरुर पढ़े ।

कोलाजन फाइबर क्या है ?

कोलाजन , हमारे शरीर मे प्रोटीन की कुल आवश्यकता का 25 से 35 percent हिस्से को बनाता है । ये लिगामेंट और संयोजी ऊतकों की साइड का प्रमुख घटक है । इससे हमारे त्वचा को काफी मजबूती और लोचशील मिलता है , जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है वैसे त्वचा अपना मजबूती और लचीलापन खोने लगती है।

कोलाजन, के टोटल 28 प्रकार का पता लगाया गया है , लेकिन हमारे मानव शरीर में मौजूद 90 परसेंट में कोलाजन केवल 1 प्रकार का ही होता है । हालांकि , vitamin c कोलाजन फाइबर को बनाने में मदद करता है तो इसीलिए किसी भी घाव को ठीक करने या घाव को भरने में ये काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इसके अतिरिक्त विटामिन सी हमारे immune system में सुधार लाने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है ।

Vitamin C के स्त्रोत कौन-कौन से है ?

  1. अंगूर
  2. संतरा
  3. केला
  4. पुदीना
  5. चुकंदर
  6. दूध
  7. पालक
  8. कटहल
  9. टमाटर
  10. मुली का पत्ता

ये सभी खाद्य पदार्थ हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी को पूर्ति करते हैं , इनके अतिरिक्त विटामिन दाल में भी पाया जाता है दाल सुखी हो तो विटामिन नहीं पाया जाता दाल बन जाने के बाद अधिक मात्र में विटामिन पाया जाता है ।

Vitamin C के फायदे क्या है ?

दोस्तों , विटामिन सी का सेवन हमारे शरीर के लिए अधिक लाभदायक है । विटामिन सी के दैनिक सेवन से हमारे शरीर को बिमारियों से लड़ने में मदद मिलती है और विटामिन सी wrinkels को ठीक करने में काफी फायदेमंद है । ये हमारे शरीर की सबसे छोटी कोशिका ( cell )  को एकजुट करता है ।

यदि आप विटामिन का नियमित रूप से सेवन कर रहे है तो आप इससे कोलेस्ट्रोल के स्तर को नियंत्रित रख सकते हैं । हालांकि , ये हमारे शरीर के खून वाहिकाओ को शक्तिशाली बनाने में मदद करती है ।

ज्यादा मात्रा में Vitamin C लेने से नुकसान ?

चूँकि  , विटामिन सी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है इसके निरंतर सेवन से हमारा शरीर भी स्वस्थ रहता है । लेकिन यदि आप इसका ज्यादा सेवन करते है तो ये शरीर के लिए काफी नुकसानदायक साबित भी हो सकता है । विटामिन के ज्यादा सेवन से आपको कुछ बिमारियों का सामना भी करना पर सकता है जैसे :-

  • डायरिया
  • पेट संबंधित रोग
  • गुर्दा में पथरी

तो इसीलिए आप इस विटामिन का ज्यादा मात्रा में सेवन ना करें ।

Vitamin C कम मात्रा में लेने से क्या होता है ?

विटामिन सी हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है जिससे हमे कई प्रकार के बिमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है और हम कई बिमारियों से अपना वचाव भी कर सकते है । लेकिन विटामिन की कमी से हमे कई नुकसान भी हो सकते है जैसे :-

  1. खून का बहना   
  2. जोड़ो में दर्द होना
  3. सांस लेने में दीकत होना
  4. भूख का न लगना
  5. चर्म रोग होना
  6. मसूड़ों से खून आना
  7. आँख से संबंधित रोग
  8. कान से संबंधित रोग होना
  9. नाक से संबंधित रोग होना
  10. हड्डी का कमजोर होना
  11. किसी भी तरह का alergy होना
  12. जुकाम

विटामिन की कमी से ऐसी कई सारी बिमारियों का सामना करना पर सकता है ।

Vitamin C कितना खाना चाहिए ?

डॉक्टर का कहना यह है की , विटामिन सी की रोजाना सेवन बहुत सी बातों पे निर्भर करता है जैसे :- आपकी उम्र क्या है , आपकी स्वास्थ्य स्थिति क्या है । डॉक्टर के अनुसार बताया गया है की रोजाना कितना विटामिन लेना चाहिए ।

  • जन्म से लेकर 6 महीने के उम्र वाले शिशु को 40 मिलीग्राम के निकट लेना चाहिए ।
  • 9 साल से लेकर 13 साल के उम्र वाले बच्चे को 45 मिलीग्राम के निकट लेना चाहिए ।
  • 14 साल से लेकर 18 साल के उम्र वाले पुरुष को 75 मिलीग्राम के निकट लेना चाहिए ।
  • 19 साल से लेकर 50 साल के उम्र वाले पुरुष को 90 मिलीग्राम के निकट लेना चाहिए ।
  • 19 साल से लेकर 50 साल की उम्र वाली महिला को 75 मिलीग्राम के निकट लेना चाहिए ।
  • गर्भवती महिला को 85 मिलीग्राम के निकट लेना चाहिए ।
  • स्तनपान कराने वाली महिला को 120 मिलीग्राम के निकट लेना चाहिए ।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से आपको समझ में आ गया होगा की विटामिन सी हमारे शरीर के लिए कितना लाभदायक है , और विटामिन ज्यादा मात्रा में सेवन करने से क्या नुकसान है , हमारे शरीर को कितनी विटामिन की आवश्यकता है आप समझ ही गए होंगे और आप डॉक्टर से भी सलाह ले सकते हैं ।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here