Ooty (तमिलनाडु) – भारत का खूबसूरत शहर !

Ooty South india के तमिलनाडु राज्य में स्थित नीलगिरी पहाड़ी में बसा हुआ एक सौंदर्य भरा पर्यटन स्थल है ।

Ooty को लोग Queen of hills के नाम से भी जानते हैं । ये मैसूर से 128 किलोमीटर दूर दक्षिण में स्थित है। Ooty में कई प्रसिद्ध पर्यटन स्थान है जहां लोग देश विदेश से घूमने के लिए भारी संख्या में आते है ।

Ooty में दक्षिण भारत के अन्य हिस्सों के मुकाबले ज्यादा ठंडी पड़ती है । यदि आप भी यहां घूमने आना चाहते हैं तो अपने साथ गर्म कपड़े अवश्य लेकर आएं ।

यदि आप यह सोच रहे हैं कि Ooty मैं फोन कौन सा जगह घूमने लायक है तो आप चिंता बिल्कुल ना करें मैं आपको कुछ चुनिंदा जगहों के बारे में बताने जा रहा हूं।

Ooty में घूमने की जगह कौन- कौन से है ?

दोस्तों , Ooty में घूमने के लिए जगहों की कमी तो बिल्कुल भी नहीं है । Ooty अपने आप में एक भारत का खूबसूरत शहर है ।

1. नीलगिरी पर्वत रेलवे (Nilgiri parvat Railway)

दोस्तों, नीलगिरी पर्वत को सन 1908 में अंग्रेजों द्वारा बनाया गया था । यह 46 किलोमीटर की लंबी और खूबसूरत toy train यात्रा है ।

दोस्तों ये मेट्टुपालयम के रास्ते होकर कई tunnel को पार करके खूबसूरत वादियों से गुजरती हुई लगभग 5 घंटे में Ooty पहुंचती है ।

ये 300 फीट से 7200 फीट के करीब ऊंची toy train की यात्रा बेहद रोमांचकारी से भरपूर होती हैं ।

2. ऊटी झील (Ooty lake)

Ooty झील पिकनिक के लिए सबसे खास और लोकप्रिय जगह है । इस झील का निर्माण 1825 में किया गया था, ये झील करीब 2.5 किलोमीटर लंबी है ।

यह झील नीलगिरी की पहाड़ियों से होकर गुजरती है, दोस्तों यहां कई सारी फिल्मों की शूटिंग भी होती है । मैंने प्यार किया इस फिल्म के song की शूटिंग इसी झील में हुई थी ।

3. स्टोन हाउस (Stone house)

दोस्तों , stone house को वर्ष 1822 में John Sullivan (जॉन सुलिवन ) के द्वारा बनवाया गया था जो की ये Ooty का सबसे पहला बंगला था ।

लेकिन ये Ooty का सरकारी आर्ट्स कॉलेज है और कुछ अवशेष अभी भी प्रदर्शित करता है । इस बंगले को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं ।

4. एमआरसी गोल्फ क्लब (MRC Golf Club)

गोल्फ क्लब 195 एकड़ जमीन में फैला हुआ है । जिमखाना क्लब के माध्यम से इसका देखभाल किया जाता है । यदि आप भी गोल्फ के शौकीन हैं तो यह जगह आपके लिए सबसे मजेदार जगह है ।

5. रोज गार्डन (Rose Garden)

यदि आप भी Ooty में घूमने का सोच रहें है तो आप रोज गार्डन अवश्य जाए ।  ये रोज गार्डन 4 hectare में फैला हुआ है । इस गार्डन को तमिल नाडु सरकार के द्वारा बनाया गया था ।

इस गार्डन में करीब 20,000 से अधिक अलग-अलग किस्म के गुलाब प्रस्तुत करता है जो कि अपने आप में एक गर्व की बात है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here