Domain Authority क्या है ? DA kya hai ?

Domain Authority : DA kya hai ? असल मे एक Grade या Score है, जिसमें 0-100 के बीच किसी Website को नंबर दिए जाते हैं।

ये नंबर USA के company Moz के द्वारा दिये जाते हैं। Moz Seo tools के साथ साथ Analytical Tools भी Offer करती है।

किसी भी Website की Moz Domain Authority जितनी बेहतर रहेगी, उस Website की Google के साथ साथ बाकी के Search Engine में Ranking उतनी ही अच्छी रहेगी।

किसी भी Website की Ranking जितनी अच्छी रहेगी, उस पर ज्यादा Traffic आने की संभावना भी उतनी ही अधिक रहेगी।

Website की Traffic का संबंध सीधा आपकी Earning से होता है। यानी कि जितना ज्यादा Traffic, उतना ही ज्यादा Earning होने ही संभावना होती है।

किसी भी नए Blog की Domain Authority बहुत कम होती है, लेकिन जैसे जैसे आपके Website में अच्छा Content पड़ता जाएगा और आपका Domain पुराना होता जाएगा, website की domain Authority बढ़ती जाएगी।

Domain Authority को कैसे Improve करें?

अपनी Website को Google में अच्छे Position पर Rank कराना है तो Domain Authority काफी अहम Role निभाती है।

हालांकि किसी भी Website की Domain Authority को आप कुछ tips अपनाकर या रातों रात नही बढ़ा सकते हैं, इसके लिए आपको लगातार पूरे धैर्य से साथ प्रयास करते रहना है।

इस बात का विशेष तौर पर ध्यान रखना है कि आपकी वेबसाइट अच्छी होगी तभी आपका Domain Authority (DA) बढ़ेगा।

फिर भी कुछ ऐसी Techniques हैं जिनका यदि आप अपने Website पर लगातार उपयोग करते हैं, तो धीरे धीरे आपकी Website एक अच्छे DA Score की तरफ बढ़ने लग जाएगी।

तो चलिए जानते हैं, वो तरीके क्या हैं.

Domain Authority (DA) बढ़ाने के तरीके.

1. Quality Content लिखें ।

हम Website बनाने के बाद बाकी दूसरी चीजों में इतने ज्यादा व्यस्त हो जाते हैं और Website बनाने का मुख्य उद्देश्य ही भूल जाते हैं।

Website या Blog बनाने का मुख्य उद्देश्य होता है लोगो की परेशानी का समाधान करना। इसलिए आपको हमेशा High Quality Content लिखना चाहिए।

अब आप सोच सकते हैं कि आखिर High Quality Content क्या है तो आपको बता दें कि इसका सीधा सा मतलब है कि आपका Content ऐसा होना चाहिए जिससे कि Visiter को उसकी Problem का समाधान मिल जाए।

लिखते वक्त किसी दूसरे की Writing Style को को कॉपी नही करना चाहिए, न ही किसी दूसरे website का content कॉपी करना चाहिए। आपकी एक अलग Style होना चाहिए।

जितना जरूरी हो उतनी ही शब्द उपयोग करना चाहिए।

2. On Page SEO का ध्यान रखना ।

On Page SEO, DA बढ़ाने का एक अहम फैक्टर होता है। On Page SEO यानी कि Title में keyword Place करना, मुख्य आर्टिकल में Keyword Density का ध्यान रखना।

Keyword Stuffing से बचने की कोशिश करना चाहिए, keyword 1.5-2% से ज्यादा उपयोग नही करना चाहिए।

आर्टिकल में H1, H2, H3 आदि Heading का उपयोग करना बहुत जरूरी है। paragraph ज्यादा से ज्यादा 3 lines का होना चाहिए।

3. Internal Linking

किसी भी website की ranking बढ़ाने में Internal Linking कितना अहम है, यह आप Wikipedia में देख सकते हैं। Wikipedia का DA स्कोर 100 है।

आप भी अपनी Website में Internal Linking को बढ़ाएं। इससे यह फायदा होगा कि Visiter आपके Website में जब आएंगे तो एक कि वजाय ज्यादा Articles पढ़ कर जाएंगे।

इससे आपकी Website का Bounce Rate कम होगा और Website में Engagement बढ़ेगी। किसी Post की Ranking अच्छी नही है, तो internal Linking के जरिए उसकी Ranking में सुधार कर सकते हैं।

4. High-Quality Backlinks बनाना ।

अपनी Website के लिए High Quality Backlink बनाना चाहिए। लोग Backlinks को Seriously तो लेते हैं लेकिन इस चक्कर मे Low Quality की back Link बना लेते हैं।

नतीजा यह होता है कि Blog की Ranking बढ़ने की वजाय कम होने लगती है, इसलिए Backlink के मामले में सावधानी रखें।

कोशिश करें कि आपकी Website जिस Niche पर है, Backlinks भी उसी Niche की किसी High Authority Website से मिले।

5. Post करने का एक Routine बना लें ।

बहुत सारे Bloggers ऐसे होते हैं, जो Regular Post नही कर पाते हैं। उनका एक Routine नही होता है, जिस वजह से DA Score में लगातार बदलाव होता रहता है।

यहाँ Regular Post का मतलब यह नही है कि Daily post करें। Post में आप जितना अंतराल रखते हैं, उतना हमेशा रखें।

यानी कि यदि आप सप्ताह में 3 Post करते हैं, तो इस नियम को हमेशा Follow करते रहे।

6. सब्र रखे, इसका फल मीठा होता है ।

Blogging भी एक Business की तरह है, इसमे आपको Result पाने में लंबा वक्त लग सकता है। जिस तरह से किसी बिज़नेस को एक ब्रांड बनने में एक वक्त लगता है, ठीक ऐसा ही Website में भी होता है।

यदि आपकी website यानी कि Domain 3-4 साल पुराना है और आज भी आप उसमे Active है तो स्वाभाविक सी बात है कि आप उसमे Quality Content डाल रहे होंगे।

इस तरहBlog का DA खुद ही बढ़ने लगेगा। एक बार जब आपका Blog High DA Score का हो जाएगा तो फिर आपको Keywords आदि की इतनी ज्यादा चिंता करने की जरूरत नही होगी।

आपको बस अच्छा Content डालते रहना है, Google खुद ही आपके Blog को प्राथमिकता देगा, क्योंकि आपके Blog की Domain authority अच्छी है।

आशा है इन Tips को अपनाकर आप अपनी Website का Domain Score बढ़ाने की कोशिश करेंगे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here