Depression से बहार कैसे निकलें !

जिंदगी के भाग दौड़ में लोग इतना न व्यस्त हो जाते हैं, की आने वाले समय में वो Depression यानि अवसाद के शिकार हो जाते हैं ।

 Depression एक प्रकार का मानसिक रोग है जो की लोगों को कुछ time के लिए ही रहता है । हालांकि, कई लोगों के लिए Depression एक खतरनाक रूप ले लेता है ।

ऐसी स्थिति में लोगों के दैनिक कामकाज में बहुत बुरा असर पड़ता है , ऐसी परिस्थिति में लोग अपने जिंदगी से उब जाते है और कुछ बुरा कदम उठा लेते हैं ।

स्वास्थ्य संगठन ने एक रिपोर्ट तैयार किया था, उस रिपोर्ट के अनुसार भारत के 36 प्रतिशत लोग Depression की बीमारी से प्रभावित है ।

 इसकी भयानक रूप ये है की कई लोग को मालूम ही नहीं चलता की वो Depression के शिकार हो चुके हैं।

Depression से बाहर कैसे निकले , depression क्या है आपको मैं अपने लेख के माध्यम से बताने जा रहा हूँ इस आर्टिकल को आप लास्ट तक जरुर पढ़े ।

Depression क्या है ?

दोस्तों Depression यानि अवसाद एक तरह का मानसिक रोग है, इससे प्रभावित लोग उदास,अकेला महसूस, इत्यादि महसूस करते है ।

 ऐसे लोग ये सोचते है की उनकी किसी की जरुरत नहीं है और वो किसी के ऊपर आश्रित है, depression के शिकार लोगों का मानसिक हालत ठीक नहीं रहता ।

कई लोग किसी अपने लोगों की मौत पे Depression का शिकार हो जाते हैं, तो कई ऐसे हैं जो बीमारी से घबरा कर डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं ।

 हालांकि, biochemical असंतुलन के कारण भी लोग Depression का शिकार हो जाते हैं ।

इस बीमारी के कारण लोग चाह कर भी खुश नहीं रह पाते ऐसा इसलिए होता है की उनके शरीर में ख़ुशी देने वाले hormons का बनना कम हो जाता है । ये सभी गुण Depression यानि अवसाद के ही लक्षण होते है .

Depression के प्रकार ::

Depression या अवसाद इसके तीन प्रकार होते हैं, जो इस प्रकार के है :-

1 . माइल्ड Depression

माइल्ड depression को उतना खतरनाक नहीं माना जाता, इस डिप्रेशन से हर आदमी अवश्य परेशान हो सकता है ।

 हालांकि,प्यार में धोखा खाए लोग जो उदास हो जाते है उसे भी एक तरह का माइल्ड Depression ही कहा जाता हैं ।

 ये Depression कुछ समय या कुछ दिनों के लिए ही रहता है । हालांकि, इस डिप्रेशन का इलाज बिना medical के भी किया जाता हैं ।

2 . मॉडरेट Depression

दोस्तों, मॉडरेट डिप्रेशन की समस्या 2 week से अधिक समय के लिए भी हो सकती हैं । इस depression की समस्या से लोगों को भूख नहीं लगती, और उसके बात करने के विचार में अचानक ही बदलाव आ जाता है ।

ऐसी डिप्रेशन की समस्या को councling के तहत ठीक किया जा सकता हैं, यदि समय रहते इस depression का इलाज ना हो तो ये major Depression में परिवर्तित हो सकता है ।

3 . मेजर Depression

दोस्तों, मेजर Depression के कारण आदमी भावनात्मक रूप से टूटने लगता है । इस डिप्रेशन से लोगों के खान-पान, उनका वर्ताव इत्यादि पे सीधा असर पड़ता है ।

यदि इस डिप्रेशन का इलाज समय रहते नहीं किया जाए तो व्यक्ति sucide जैसी कठोर कदम उठा सकता है ।

इस Depression में व्यक्ति को नींद की कमी का भी शिकार होना पर सकता है . हालांकि, मेजर डिप्रेशन में आदमी की अधिक देखभाल की जरुरत होती है ।

Depression से बाहर निकलने का उपाय ::

  • यदि आप ऐसा सोच रहे हैं की आपको Depression की समस्या है तो आप किसी मानसिक स्वास्थ्य के डॉक्टर की मदद जरुर ले।
  • यदि आप ऐसी गंभीर बीमारी से बाहर आना चाहते है तो सबसे पहले आप ये सोचे की किस कारण से आप बाहर निकल सकते है ।
  • यदि आप किसी भी प्रकार के तनाव या दबाव में हैं तो आपके लिए सबसे best तरीका है की आप song सुने, इससे आपकी तनाव कम होगी और आप अपने आप को तरोताजा महसूस करेंगे ।
  • कई लोग ऐसे है जो Depression को कम करने के लिए ज्यादा नशीली पदार्थ जैसे :- शराब,चरस, गांजा आदि का सेवन करते हैं ऐसी चीजों का सेवन भले ही आपको कुछ दिनों के लिए मानसिक तनाव को दूर कर सकती है ,लेकिन निरंतर सेवन आपकी आदत बन जाएगी ।

Depression से बचने का उपाय ::

Depression से बचने का उपाय कुछ इस प्रकार है :-

1 . परिवार और दोस्तों के साथ अधिक समय बिताए

जब किसी भी आदमी का तनाव ज्यादा बढ़ जाता है, तो ऐसे लोगों को किसी से बात करने या मिलने का बिलकुल मन नहीं करता ।

 जब भी आपको लगे की आप डिप्रेशन के शिकार हो चुके है तो आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ ज्यादा समय गुजारे । ये तरीका आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती हैं ।

2 . भरपूर नींद लें

यदि आप पूरी तरह से तनाव में है तो उस समय आप भरपूर नींद अवश्य लें , लगभग 8 घंटे की नींद तो जरुर लें।

 इससे आपके दिमाग पे जोड़ नहीं पड़ेगा और बिना तनाव के अच्छे से काम कर सकते हैं । ऐसे तनाव के लिए नींद एक बेहतरीन इलाज है ।

3 . सामाजिक रूप से सक्रिय रहना

सामाजिक रूप से सक्रिय रहना आपके लिए कई प्रकार से फायदेमंद है , इससे आपका तनाव के ऊपर से ध्यान हटेगा और आप व्यस्त भी रहेंगे । कुछ समय के लिए आप सकर्त्क्माका का अनुभव भी करेंगे ।

4 . कुछ समय धूप में अवश्य बैठे

सुबह के time में आप धूप में अवश्य बैठे इससे आपके मन और दिमाग को आराम मिलेगा, इसके साथ ही तनाव भी कम होगा इसके लिए आप प्राकृतिक स्थानों पे भी जा सकते है ।

5 . आहार

Depression या अवसाद जैसे समस्या वाले व्यक्ति को भरपूर पानी पीना चाहिए और उन्हें ऐसे फलों और सब्जियों का सेवन करना चाहिए जिसमे पानी की मात्रा ज्यादा  हो ।

6 . सेब के सेवन से Depression से मिलती है राहत

आप सुबह जल्दी उठकर खाली पेट सेब का सेवन करते है तो आपकी शारीरिक सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा , हालांकि ये मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here