एक महीने के भीतर गर्भधारण कैसे करें (conceive within a month)

How to conceive a baby within a month

एक महिला होने का सबसे अच्छा लाभ यह है कि “आप एक महिला हैं”, हाँ, आप दुनिया बनाने में प्रकृति की मदद कर रहे हैं। हर महिला मां बनने का सपना देखती है और दुनिया को अपनी रचना देना चाहती है। हालाँकि समाज ने बहुत प्रगति की है और लोग अधिक मित्रवत हो गए हैं और लोग सेक्स और अन्य तथाकथित निजी सामानों के बारे में बात करने के लिए आगे आते हैं लेकिन नवविवाहित महिला के मन में हमेशा एक संदेह होता है कि “एक बच्चे को कैसे गर्भ धारण करना है” ? “

यहां हम एक महीने के भीतर एक बच्चे को गर्भ धारण करने के कुछ तरीकों पर चर्चा करने जा रहे हैं। यदि आप जितनी जल्दी हो सके गर्भधारण करना चाहती है, तो प्रत्येक प्रदान किए गए विवरण को पूरे ध्यान से पढ़ें और सभी को सावधानीपूर्वक लागू करने का प्रयास करें।

शीघ्र गर्भधारण करने के कुछ अचूक उपाय

1. मासिक धर्म चक्र की आवृत्ति रिकॉर्ड करें Record frequency of menstrual cycles

एक महिला जो गर्भधारण करना चाहती है, उसे यह देखना चाहिए कि क्या उसके पीरियड्स के पहले दिन हर महीने अलग-अलग दिनों में आते हैं, जिसे रेगुलर पीरियड माना जाता है। इसके विपरीत, उसकी अवधि प्रकृति में अनियमित हो सकती है, जिसका अर्थ है कि उसके मासिक धर्म चक्र की लंबाई महीने-दर-महीने बदलती रहती है। एक कैलेंडर या ऐप पर इस जानकारी को ट्रैक करके, एक महिला बेहतर भविष्यवाणी कर सकती है की वह अगली बार कब ओवुलेशन ovulation पर होगी, जिसका अर्थ है कि कब उसका अंडाशय अगली बार एक अंडा जारी करेगा।।

Portrait of woman in blue dress cover face, hiding behind periods calendar for checking menstruation days isolated on trending pink background. Medical, healthcare, gynecological concept. Copy space

2. ओव्यूलेशन की निगरानी करें Monitor ovulation

शोधकर्ताओं का मानना है कि नियमित चक्र वाली महिलाएं अपने पीरियड्स के आने से दो सप्ताह पहले ( यानी 14 दिन) पहले अण्डोत्सर्ग ovulate हो जाती हैं। अनियमित मासिक धर्म वाली महिलाओं में ओवुलेशन ovulation की भविष्यवाणी करना कठिन है, लेकिन यह आमतौर पर उसके अगले पीरियड्स शुरू होने से 12 से 16 दिन पहले होता है ।

Auspicious and fertile day for conceiving child. Family planning. Ovulation cycle.

3. ओवुलेशन प्रेडिक्टर टेस्ट का उपयोग करें Use ovulation predictor test

आप अपने ओवुलेशन को फर्टिलिटी ऐप्स fertility apps (जैसे my calendar), सर्वाइकल म्यूकस cervical mucous या बीबीटी चार्टिंग BBT charting से ट्रैक कर सकते हैं। लेकिन सबसे आसान तरीका ओवुलेशन प्रेडिक्टर किट है। आपको स्टिक्स पर पेशाब करने की आवश्यकता होती है और जब आपको एक ठोस डबल डार्क लाइन मिलती है। इसका मतलब है कि यह संभोग का समय है।

Young woman hiding behind a periods calendar and showing a positive pregnancy test

4. स्वस्थ भोजन खाएं Eat healthy food

हालांकि एक विशिष्ट प्रजनन-संवर्धन आहार नहीं हो सकता है लेकिन विभिन्न प्रकार के स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाने से एक महिला के शरीर को गर्भावस्था के लिए तैयार करने में मदद मिल सकती है। हमेशा स्वस्थ भोजन खाएं और इन्हें अपने दैनिक आहार में शामिल करने की कोशिश करें – पूर्ण वसा वाले डेयरी उत्पाद, बहुत सारे फल और सब्जियां, वसायुक्त मछली, जटिल कार्ब्स, सीप, रतालू, जामुन, ब्रोकोली, खट्टे फल, और संतरे का रस।

5.धूम्रपान और पीने की आदतों को बंद करें Kick off the smoking and drinking habits

धूम्रपान से महिलाओं और पुरुषों दोनों में प्रजनन क्षमता कम हो सकती है। सिगरेट के धुएं में पाए जाने वाले रसायन, जैसे निकोटीन और कार्बन मोनोऑक्साइड, एक महिला के अंडों की हानि दर में वृद्धि करते हैं । गर्भधारण की चाह रखने वाली महिलाओं के लिए सेकेंड हैंड धुएं से दूर रहने के लिए भी अच्छा साबित होता है, जिससे उनके गर्भवती होने की संभावना प्रभावित हो सकती है । एक औरत के लिए सबसे सुरक्षित है शराब और ऐसे अन्य पेय से बचाव वह भी तब जब वह गर्भवती बनने के लिए तैयार है । एक मध्यम स्तर पर शराब पीने (यानी प्रति दिन एक से दो पेय) या भारी स्तर (यानी प्रति दिन दो से अधिक पेय) एक महिला के लिए गर्भवती होने के लिए मुश्किल मौका कर सकते हैं । एक बार जब एक महिला गर्भवती हो जाती है, तो शराब या ऐसी अन्य चीजों की कोई सुरक्षित मात्रा नहीं होती है।

6. तनावमुक्त रहें De-stress any way you can.

विश्वास रखें या न करें लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा तनाव में हैं तो आप गर्भवती नहीं हो सकतीं । तनाव आपके हार्मोनल संतुलन में व्यवधान पैदा करके पुरुष और महिला दोनों की प्रजनन क्षमता को प्रभावित करता है। नकारात्मक विचारों जैसे बच्चे न होने का खेद आदि जैसे नकारात्मक भावनाओं होने से आपके शरीर में रासायनिक तनाव पैदा होता है और आपकी प्रजनन क्षमता में बाधा आती है। अपने बेडरूम के बाहर अपने तनाव को छोड़ दें और सम्मान के स्तर पर अपने साथी के साथ सम्भोग करें।

Sad depressed woman at home sitting on the couch, looking down and touching her forehead, loneliness and pain concept

7.अपने उपजाऊ योनि स्नेहन में वृद्धि Increase Your Fertile Vaginal lubrication

यदि आप गर्भवती होने के लिए तैयार हैं तो एक स्वस्थ आहार का पालन करें जो उपजाऊ गर्भाशय ग्रीवा बलगम female vaginal lubricant का उत्पादन बढ़ाता है। बहुत ज्यादा डेयरी उत्पादों और गेहूं के उत्पादों को खाने से बचें क्यूंकि यह आपकी योनि बलगम मोटी female vaginal lubricant बनाता है। दिन भर में शुद्ध पानी अधिक मात्रा में पीते रहे। उपजाऊ बलगम की मात्रा शुक्राणुओं sperms को लंबे समय तक रहने और अंडे तक अपना रास्ता को पूरा करने के लिए तेजी से तैरने में मदद देती है। जब आप अण्डोत्सर्ग (ovulate) जा रही हैं तो उपजाऊ बलगम नहीं होने से गर्भवती होने की संभावना कम हो सकती है या आपको बाँझ बना सकते हैं।

8.अण्डोत्सर्ग से पहले सेक्स करें Have sex before you ovulate

एक अंडा ओव्यूलेशन के बाद केवल 12 से 14 घंटे तक जीवित रहता है जबकि एक शुक्राणु थोड़ा सशक्त होता है और सेक्स के बाद लगभग 48 से 72 घंटे तक जीवित रह सकता है। यदि आप अपने गर्भवती होना चाहते हैं, तो जैसे ही आपका अंडा जारी होता है, कार्य करने के लिए तैयार हो जाएं। हालांकि अगर आपका एक बहुत ही सुसंगत 28 दिन का मासिक धर्म चक्र है, यह सही पता लगा पाना की ओवुलेशन कब होगा मुश्किल है । इसलिए जब भी ओवुलेशन हो उससे तीन दिन पहले और तीन दिन बाद तक लगभग हर रोज़ सेक्स करने की सलाह दी जाती है।

How to conceive a baby within a month

9. “उपजाऊ खिड़की” के दौरान हर दूसरे दिन सेक्स करें Have sex every other day during the “fertile window

अध्ययनों के अनुसार, “उपजाऊ खिड़की ” जो एक छह दिन के अंतराल तक फैला है, पांच दिन अण्डोत्सर्ग ovulation से पहले और इसके दिन। ये हर महीने के वे दिन होते हैं जब एक महिला सबसे अधिक उपजाऊ होती है । प्रजनन खिड़की के दौरान हर दूसरे दिन सम्बन्ध बनाने से गर्भधारण की संभावना बढ़ जाएगी।

10. सेक्स की स्थिति और महिला संभोग Sex position and female orgasm 

कोई सबूत नहीं है कि सेक्स की स्थिति एक बच्चा होने की एक जोड़ी की संभावना को कितना प्रभावित करेगा है। इसके साथ, सेक्स के बाद एक निश्चित समय के लिए एक औरत का बैड पर लेटे रहने से गर्भ धारण की बाधाये दूर हो जाएंगी भी साबित नहीं होता है । लेकिन स्थिति मायने रखती है:-गहरी पैठ के साथ अपने अवसरों को बढ़ावा दे, Missionary position मिशनरी स्थिति या spice it up with the rear entry doggy-style कुत्ता शैली अपनाये। यह स्थिति गर्भाशय में गर्भाशय ग्रीवा के माध्यम से शुक्राणु के तेजी से प्रवेश की अनुमति देता है। यह महिला को अपने पार्टनर की तरह ही ओर्गास्म भी करने में मदद करती

11. सेक्स के बाद लेट रहो Lay down after sex

गुरुत्वाकर्षण को आपके लिए काम करने दें, संभोग के बाद अपने नीचे या पीठ के नीचे एक तकिया रखें और अपने पैरों को हवा में रखें। यह शुक्राणु को प्रतीक्षा क्र रहे अंडे के लिए जल्दी और आसानी से अपना रास्ता खोजने में मदद करता है।

12. एक स्वस्थ शरीर के वजन के लिए प्रयास करें Strive for a healthy body weight

बहुत भारी होने के नाते गोदभराई की एक औरत की संभावना को कम कर सकते हैं, लेकिन बहुत पतली होने के नाते यह और भी बहुत कठिन हो जाता है। बहुत अधिक शरीर में वसा होने से अतिरिक्त एस्ट्रोजन (एक प्रकार का हार्मोन) पैदा होता है, जो ओव्यूलेशन में हस्तक्षेप कर सकता है। बहुत कमजोर होने से अधिक बीमार पड़ने का डर रहता है|

13. Prenatal विटामिन ले Take a prenatal vitamin

जो महिलाएं गर्भधारण करना चाहती हैं, उन्हें गर्भवती होने से पहले भी जन्म के पूर्व लिए जाने वाले विटामिन Prenatal Vitamins लेना शुरू कर देना चाहिए। स्त्री रोग विशेषज्ञ महिलाओं से आग्रह करते हैं कि वे कम से कम एक महीने तक हर दिन 400 एमसीजी फोलिक एसिड folic acid लें। जन्म दोषों को रोकने में मदद करने के लिए व गर्भवती होने के लिए इसे लेना लाभदायक रहता है। एक और संभावना दैनिक मल्टीविटामिन लेना है जिसमे फोलिक एसिड के कम से कम 400 एमसीजी हो, विटामिन B जो बच्चे के मस्तिष्क और रीढ़ में जन्म दोषों को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।

14.ज़ोरदार वर्कआउट पर रोक लगाए Cut back on strenuous workouts

बहुत अधिक व्यायाम या लगातार ज़ोरदार वर्कआउट करना एक महिला के ओव्यूलेशन में हस्तक्षेप कर सकता है। एक महिला को अपने वर्कआउट पर वापस कटौती करने की जरूरत है अगर वह गर्भवती बनना चाहती है ।

15. उम्र से संबंधित प्रजनन क्षमता में गिरावट के बारे में पता रखें Be aware of age-related fertility declines

जैसे-जैसे एक महिला की उम्र बढ़ती है उसकी प्रजनन क्षमता अंडाशय में उम्र से संबंधित परिवर्तनों के कारण कम हो जाती है। यह उसके अंडों की मात्रा और गुणवत्ता में गिरावट का कारण बनता है। 30 उम्र की शुरुआत में उसकी एक क्रमिक प्रजनन क्षमता में गिरावट और 35 की उम्र के बाद एक तेज गिरावट और 40 आयु के बाद एक भारी गिरावट आती है ।

16. डॉक्टर के पास कब जाए Know when to seek help

जोड़ों को जितनी जल्दी हो सके प्रजनन विशेषज्ञ से परामर्श करने की सिफारिश की जाती है। यदि वह नियमित आधार पर असुरक्षित संभोग करने के एक वर्ष के बाद गर्भवती होने में विफल रही है।

gynecologist communicates with her patient, pointing to the structure of the uterus, on her computer.

17.जन्म नियंत्रण दवाएं न लें Ditch the birth control

कुछ जन्म नियंत्रण विधियों जिसमें गोली और अन्य दवा लेना शामिल है, शरीर पर दीर्घकालिक दुष्प्रभाव डालता है। यह आपको हमेशा के लिए बाँझ बना सकता है। जबकि जन्म नियंत्रण के भौतिक बाधा तरीके, कंडोम, ग्रीवा टोपियां, डायाफ्राम, और शुक्राणुनाशक और अंतर्गर्भाशयी उपकरणों (आईयूडी) के साथ सेक्स करना बेहतर विकल्प हैं। इसे हटाते ही आपकी फर्टिलिटी नॉर्मल हो जाती है।

birth control pills

Also Read: What to eat during pregnancy. To make your pregnancy best for you and your child both.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here