अगर College में admission न मिले तो क्या करें ?

कॉलेज जाना एक अद्भुत अनुभव है और डिग्री पूरी करना किसी भी व्यक्ति के जीवन का गौरवशाली क्षण हो सकता है। लेकिन कॉलेज जाने का अनुभव किसी किसी के पास नहीं होता।

कुछ लोग कॉलेज में जा कर पढ़ाई करना उचित नहीं समझते है तो किसी का पढ़ने में ही कुछ खास इंटरेस्ट नहीं होता है।

अगर आप जानना चाहते है कि बिना कॉलेज में पढ़ाई करें एक सफल जीवन कैसे बनाया जा सकता है तो इसे पूरा ज़रूर पढ़ें।

अगर आप को किसी भी कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल रहा है तो आप कुछ ऐसे कोर्सेज कर सकते है जिसके बाद आपका एक फील्ड में बिना किसी डिग्री के एक अच्छा करियर बन सकता है। आईये जानते है उन कोर्सेज के बारे में:

  • डिजिटल मार्केटिंग: डिजिटल मार्केटिंग आपको सिखाता है कि अपने ब्रांड को आप ऑनलाइन कैसे प्रमोट कर सकते हैं ।

इस माधयम से आप हर एक सोशल साइट पर अपने ब्रांड की प्रतिष्ठा को बढ़ा सकते हैं।

आजकल हर एक बिज़नेस की नींव ही ऑनलाइन रिव्युस और कस्टमर के प्रशंसापत्र पर ही टिकी हुई है।

डिजिटल मार्केटिंग इतना पॉपुलर हो चूका है कि पुराने बिज़नेस भी आजकल इसी का सहारा ले रहे हैं।  

ऐसे में जिन स्टूडेंट्स के पास डिग्री नहीं है, वो डिजिटल मार्केटिंग का कोर्स कर इसमें अपना करियर बना सकते हैं।

2017 में भारत में डिजिटल मार्केटिंग के करियर के ज़रिये लगभग 8 लाख लोगों को नौकरियां मिली हैं। 

  • कम्युनिकेशन एंड स्पीकिंग कोर्सेज: कम्युनिकेशन एक इंसान के लिए और सोसाइटी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। एक इंसान का उसके कम्युनिकेशन स्किल्स में पकड़ होना बहुत ज़रूरी है।

अगर आपकी कम्युनिकेशन और स्पीकिंग स्किल्स स्ट्रांग होंगे तो आप पब्लिक रिलेशन्स में अपना एक अच्छा करियर बना सकते हैं।

कम्युनिकेशन एंड स्पीकिंग कोर्स करने के बाद में आप में एक सेल्फ-कॉन्फिडेंस आएगा और आप किसी भी आर्गेनाईजेशन में बिना किसी झिझक के कॉन्फिडेंटली काम कर सकेंगे। 

  • आर्ट कोर्सेज: आर्ट कोर्सेज के ज़रिये आप अपने अंदर छिपे टैलेंट को अपना करियर बना सकते हैं। आर्ट कोर्सेज में फैशन डिजाइनिंग, होटल मैनेजमेंट, मेकअप आर्टिस्ट, गेमिंग, इंटीरियर डिजाइनिंग और जर्नलिज्म जैसे करियर ऑप्शंस आ जाते हैं।

आप अपने इंटरेस्ट के हिसाब से किसी भी कोर्स का चुनाव कर अपना प्रोफेशन बना सकते हैं। इन कोर्सेज को करने के बाद आपको करियर बनाने के लिए किसी भी डिग्री कि ज़रूरत नहीं है।

आर्ट कोर्सेज आप को आपके जीवन में कई अच्छे अवसर भी दे सकता है। आंकड़ों को भी देखा जाये तो आर्ट्स कोर्सेज कर कई लोगों को बहुत अच्छी नौकरियां हासिल हुई हैं। 

  • Language कोर्सेज: लैंगुएज स्किल्स का अच्छा होना आपके करियर के लिए बहुत सही माना जा सकता है। अंतर्राष्ट्री लैंगुएज सीखने से आप अंतर्राष्ट्री सत्तर पर नौकरी हासिल कर सकते हैं।

इसके इलावा अलग अलग भाषाएँ सीखने से आप अपना करियर एक टूरिस्ट गयईड के तौर पर बना सकते हैं।

अगर आपको अलग अलग भाषाएँ सीखने का शौक है, और भिन-भिन संस्कृति के बारे में जानना चाहते हैं तो आप अपना इंटरेस्ट भी पूरा कर सकते हैं और इसी में एक अच्छा अवसर हासिल कर अपना सफल करियर भी बना सकते हैं। 

अगर आप कॉलेज में एडमिशन लेने में असफल होते हैं और कोई कोर्स ना कर नौकरी करना चाहते हैं , तो आप अपने स्किल्स के ज़रिये जॉब्स हासिल कर सकते हैं। 

अगर आप अच्छा लिखते हैं या आपकी अच्छी आवाज़ है तो आप अपना करियर और जॉब घर बैठे कर सकते हैं। इसके इलावा आप अपने हिडन स्किल्स के ज़रिये और भी नौकरियों का अवसर पा सकते हैं। 

  • फ्रीलांसिंग work: फ्रीलांसिंग के बढ़ते काम को देखते हुए ये कहा जा सकता है कि इस का भविष्य बहुत उज्जवल है।

कई लोग पार्ट टाइम जॉब करना चाहते हैं  या घर बैठे ही काम को संभालना चाहते हैं तो उनके लिए फ्रीलांसिंग का काम ही सबसे बढ़िया है। 

अगर आपकी लिखने में रूचि है, आपकी आवाज़ अच्छी है, आप एनीमेशन या एडिटिंग का काम अच्छे से कर सकते हैं तो फ्रीलांसिंग वर्क में आप अपने करियर बना सकते हैं।

फ्रीलांसिंग वर्क के लिए बहुत सारी websites हैं जैसे कि Fiverr, Upwork और Freelancing.

इन website पर अपना Account बना कर आप अपने Skills के ज़रिये घर बैठे ही कई तरह कि नौकरियां हासिल कर सकते हैं।

फ्रीलांसिंग वर्क में करियर बना कर आप एक्स्ट्रा मनी कमा सकते हैं और आपका सोशल बर्ताव और काम को लेकर अनुशासन आपको इस प्रोफेशन में अच्छा नाम भी दिलवा सकता है। 

  • Event मैनेजमेंट: अपनी अच्छी कम्युनिकेशन स्किल्स के ज़रिये आप इवेंट मैनेजमेंट में एक अच्छी जॉब कर अपना करियर बना सकते हैं।

इवेंट्स और Functions तो इंसान के जीवन का अभिन्न अंग है। कई तरह के इवेंट्स हमारे सोशल लाइफ को और बढ़ावा देते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट में करियर बनाने के लिए ना आपको किसी डिग्री कि ज़रूरत है और ना ही किसी कोर्स की।

अगर आप किसी भी प्लान को अच्छे से एक्सेक्यूटे करने में कामयाब होते हैं या आपके पास लीडरशिप क्वालिटीज़ हैं तो आप इवेंट मैनेजमेंट जॉब में खुद को अच्छे से फिट कर सकते हैं।

इवेंट मैनेजमेंट में करियर बनाने के लिए सबसे ज़रूरी होता है आपका सबसे घुल मिल के रहना। ये बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी बोल बानी से सबको इम्प्रेस कर पाएं और सबके साथ एक अच्छा कनेक्शन बनाने में कामयाब हों।  

  • Wedding इवेंट हैंडलिंग विद Manpower: wedding इवेंट्स भी एक इवेंट मैनजमेंट कि तरह ही होता है। पर वेडिंग इवेंट्स एक दिन के लिए नहीं बल्कि 3 -4 के लिए चलते हैं। वेडिंग इवेंट्स में मैनपावर का इस्तेमाल सबसे ज़्यादा होता है।

इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए इंसान को संयम रखना बहूत ज़रूरी है।  आपका धीरज रखना, काम में फुर्तीला होना और सबसे ज़रूरी लीडरशिप क्वालिटीज़ होना बहुत ज़रूरी है।

अगर आप को ये जानकारी है कि हर एक इंसान से कैसे काम करवाना है और कैसे उसकी हर ज़रूरत का ख्याल रखना है तो आप वेडिंग इवेंट्स में एक सफल करियर बना सकते है।

वेडिंग इवेंट्स में आपका सबसे अच्छे से बात करना आपके काम की पहचान देगा और इस तरह ही आप का नाम मार्किट में पॉपुलर हो सकता है।

इन क्वालिटीज़ के साथ आप अपने आप को एक वेडिंग प्लानर के तौर पर देख सकते हैं। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here