Uttrakhand city of backpackers

दुनिया प्रकृति से भरी हुई है … और इस दुनिया में, ऐसे कई लोग हैं जो दुनिया भर में घूमना और प्रकृति को जीना पसंद करते हैं। तो इसके अलावा, भारत में स्थित एक शहर उत्तराखंड जिसे पहले उत्तर प्रदेश का एक हिस्सा माना जाता था, वह ईश्वरीय और प्रकृति का शहर है और ऐसे लोगों के लिए जो ईश्वर के लिए धार्मिक हैं ! उत्तराखंड को (उत्तराखंड – बैकपैकर्स सिटी) के रूप में भी माना जाता है इसलिए इस लेख में, हम उत्तराखंड में स्थित शीर्ष 10 स्थानों की तलाश करेंगे !

1. हरिद्वार (Haridwar) 

हरिद्वार भगवान का एक महान द्वार है, यह आध्यात्मिकता, मंदिर और घाटों के लिए प्रसिद्ध है। लोग आमतौर पर लंबी दूरी तय करते हैं और भगवान की पूजा करने के लिए यहां आते हैं। यह स्थान तीर्थयात्रियों के लिए बहुत ही आकर्षक और बहुत ही सुकून भरा है। एक बहुत बड़ा मेला है जिसे कुंभ मेला भी कहा जाता है, जो 12 वर्षों में एक बार आयोजित किया जाता है।

Thousands of Hindu Pilgrims/ People in the holy city of Haridwar in Uttarakhand, India during the evening light ceremony called Ganga arthi to worship river Ganga / Ganges. Culture, Tradition,ceremony
Thousands of Hindu Pilgrims/ People in the holy city of Haridwar in Uttarakhand, India during the evening light ceremony called Ganga arthi to worship river Ganga / Ganges. Culture, Tradition, ceremony

हरिद्वार में आप जैसे कुछ स्थानों की यात्रा कर सकते हैं:

  • भारत माता मंदिर
  • हर की पौड़ी
  • विष्णु घाट
  • शांति कुंज
  • पवन धाम
  • वैष्णो देवी मंदिर
  • मनसा देवी मंदिर
  • माया देवी मंदिर
  • चंडी देई मंदिर

पहुंच का मार्ग:

फ्लाइट द्वारा: हरिद्वार के लिए निकटतम हवाई अड्डा जॉली ग्रांट हवाई अड्डा है जो हरिद्वार से 37.9 किलोमीटर दूर है। पहुँचने के लिए आप प्री-पेड टैक्सी बुक कर सकते हैं।

रेल मार्ग से: निकटतम रेलवे स्टेशन हरिद्वार जंक्शन (HW) है जो हरिद्वार घाट से 2 किलोमीटर दूर है। आप यहां टैक्सी या ऑटो-रिक्शा से पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा: NH 34 और NH7 मुख्य राजमार्ग हैं जो हरिद्वार घाट से होकर गुजरते हैं। इसके अलावा, आप सीधे उत्तर प्रदेश या दिल्ली से हरिद्वार के लिए चलने वाली रोडवेज बसों को पकड़ सकते हैं।

2. ऋषिकेश (Rishikesh)

ऋषिकेश नदी और चंद्रभागा नदी के संगम पर शांति और लहर की भावना का स्थान है और प्रकृति प्रेमियों को महान छोटे पहाड़ों के साथ स्पष्ट, शांत राज्य की भावना प्रदान करता है और ट्रेकिंग राफ्टिंग और कैनवास के नीचे रहने जैसी महान ब्याज गतिविधियों के विभिन्न अनुभव हैं। । धर्म केंद्र के लिए प्रेम की एक यात्रा, यात्रा करने वाले व्यक्तियों की भावना की सीट को छूती है ऋषिकेश को पृथ्वी के स्व-नियंत्रण पैसे की हिंदू प्रणाली का नाम दिया गया है।

rishikesh a place to heaven
Rishikesh Lakshman Jhula bridge, Ganga river, Tryambakeshvar Temple.

यह जगह स्वर्ग के लिए एक तरह से है… बहुत सस्ती कीमत पर, आपको राफ्टिंग का अनुभव मिलेगा जिसकी लागत शिवपुरी से ऋषिकेश तक प्रति व्यक्ति 800 है।

देहरादून में, राफ्टिंग के बाद आप बेस कैंप में भी कैंपिंग कर सकते हैं जो आपकी रात को स्वर्ग जैसा बना सकता है। आप बिना किसी प्रतिबंध के अपने साथियों के साथ एक मादक रात का आनंद ले सकते हैं।

 

3. अल्मोड़ा (Almora)

Almora city dussehra

त्यहारों में अल्मोड़ा को सबसे लाजवाब शहर माना जाता है। यहां लोग चरम स्तर पर भगवान की पूजा करने आते हैं। एक सिफारिश है की आप दशहरा के समय पर ज़रूर आएं क्योंकि यहाँ की जनता दशहरा बहुत हे धूम धाम से बनाते हैं ! कुल आम शहरों की बात करें तो वो लोग ग्राउंड में 1 या ज़्यादा से ज़्यादा 10 पुतले जलाते हैं लेकिन अल्मोड़ा में 33 अलग किरदार के आकर्षित दिखने वाले पुतलो को जलाया जाता है !

सिर्फ यही नहीं अल्मोड़ा कई हैंडीक्राफ्ट्स के लिए भी फेमस है ! यहाँ सालाना लाखो विदेशी आता हैं ! यहाँ पर पुराने मंदिर भी हैं जिनमे अलग अलग तरह तरह की मूर्तियां स्थापित हैं !

4. नैनीताल (Nainital)

Affordable Honeymoon Spots for Newly Married couples In India !

नैनीताल एक बहुत हे मशहूर हिल स्टेशन है जिसे Judicial capital of Uttrakhand भी माना जाता है | नैनीताल में स्थित famuous लेक जिसे भीमताल कहा जाता है वह किसी मनुष्य के आँख के आकर जैसी लगती हैं ! ऐसा माना जाता है कि नैनी झील 51 शक्ति पीठों में से एक है !

सबसे लोकप्रिय देवी सती की मृत्यु की कहानी पर नैनी लेक पर आधारित है। दु:ख और शोक से बाहर शिव जी सती के शरीर को ले गए, एक जोड़े के रूप में उनके क्षणों के बारे में याद करते हुए और इसके साथ ब्रह्मांड में घूमते रहे। विष्णु ने अपने सुदर्शन चक्र का उपयोग करते हुए अपने शरीर को 52 शरीर के हिस्सों में काट दिया जो पृथ्वी पर गिरकर पवित्र स्थल बन गए जहां सभी लोग देवी को श्रद्धांजलि दे सकते हैं। जिस स्थान पर सती की आंखें गिरी थीं| उसे आंख की नैन-ताल या झील कहा जाने लगा। देवी शक्ति की पूजा नैना देवी मंदिर में की जाती है, जिसे स्थानीय लोग नैनी माता मंदिर के रूप में जानते हैं, जो वर्तमान झील के उत्तर तट पर है।

5. मसूरी (Mussoorie)

top view of famous hill station mussoorie in India

मुसरी को queen of hills भी माना जाता है ! देहरादून से 38 किलोमीटर की दूरी पर यह हिल स्टेशन स्थित है जो देहरादून से मसूरी तक की यात्रा के नज़ारों से भरपूर है और सुंदर नज़ारे हैं, जो इस जगह को घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक बनाता है। यहाँ पर आपको कैमल राइड मिलेगी जिसपर बैठ कर आप नेचर को एन्जॉय कर सकते हैं ! गन हिल पर जाने के लिए केबल कार लें जिसका अनुभव बहुत ही मज़ेदार होता है !

Picnic करने के लिए सबसे अच्छी जगह केम्पटी फाल्स (Kempty falls) है या फिर घुड़ सवारी करते हुए लाल टिब्बा (Laal Tibba) तक जाएं जो की हाईएस्ट पीक ऑफ़ मसूरी माना जाता है| अगर आपको शान्ति का माहौल व्यतीत करना हो तो Landour जाएँ !

6. औली (Auli)

Auli City in Uttrakhand

उत्तराखंड में एक skiing करने की जगह भी है – औली बद्रीनाथ के रास्ते पर स्थित है और इसमें 3 किलोमीटर लंबी ढलान, गोंडोला (Gondala), चेयरलिफ्ट (chairlift) और पोमा (Poma) स्की लिफ्ट हैं। स्कीइंग के लिए, जनवरी के आखरी हफ्ते से मार्च के पहले हफ्ते तक घूमने लायक condition सबसे अच्छी होती हैं। हालांकि, यह अच्छी बर्फबारी पर निर्भर है, जो परिवर्तनशील है। यदि आप ट्रेकिंग करना पसंद करते हैं तो कुली दर्रा ट्रेल औली में है। यह ट्रेक, जो नंदा देवी राष्ट्रीय उद्यान से होकर गुजरता है जो की राज्य के सबसे अच्छे और सबसे सुलभ स्थानों में से एक है।

7. जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क (Jim Corbett)

jimm corbett national park

उत्तराखंड में सबसे अच्छी जगहों में से एक जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क है। पार्क में लगभग 500 प्रजातियों के पक्षी और 400 प्रकार के पेड़ हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here