अपने Immune System को ठीक रखने के 8 तरीके (100% Natural)

10 ways to build your immune system strong by k48rules.com

Immune System को बनाए रखना हमारे जीवन में बहुत महत्वपूर्ण है । आज हम immune system को स्ट्रॉन्ग (100% Natural) रखने के 8 टिप्स जानेंगे, कैसे हम अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रख सकते हैं । ठीक है, इससे पहले कि हम शुरू करें आइए जानते हैं कि immune system क्या है ?

हमारे शरीर में, सफेद रक्त कोशिकाएं (white blood cells) होती हैं जिन्हें antibody के रूप में भी जाना जाता है। आमतौर पर, ये कोशिकाएं हमारे शरीर को खराब बैक्टीरिया से बचाती हैं और ठीक करती हैं। इसे इम्यून सिस्टम के रूप में जाना जाता है।

अपने Immune System को ठीक रखने के 8 तरीके (100% Natural)

1. धूम्रपान ना करें !

धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है । सिगरेट में एक रसायन मौजूद होता है जिसे तंबाकू कहा जाता है । भारत में लोग बीड़ी का एक पी जाते हैं
(Leopard (diospire melanoxylon) से बना सिगार का एक छोटा रूप है) बीड़ी के दूसरे तरफ एक धागा बंधा होता है जो बीड़ी को बाँध कर रखता है !

तम्बाकू निकोटीन से मिलकर बनता है जो हमारे शरीर में बार-बार धूम्रपान करने की तलब पैदा करता है। धूम्रपान आपकी कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। कुछ लोग कहते हैं कि वे धूम्रपान करते हैं क्योंकि यह तनाव को कम करता है। लेकिन दुर्भाग्य से, यह एक मिथक है क्योंकि यह वैज्ञानिकों द्वारा सिद्ध किया गया है की ऐसा कुछ भी नहीं है ।

2. स्वस्थ आहार खाएं

स्वस्थ आहार भोजन करना का एक अन्य महत्वपूर्ण कारक है जिस पर हमें सबसे प्रमुखता से विचार करना चाहिए ! हमें इस बात पर विचार करना चाहिए कि हमारी मेज पर क्या पौष्टिक संपत्ति का भोजन रखा गया है। हमेशा फाइबर, प्रोटीन और विटामिन युक्त आहार का सेवन करें। हमेशा कार्बोहाइड्रेट से बचें ।

हमें हमेशा अच्छा खाना खाना चाहिए ताकि एसिडिटी हमारे पेट में ना बने। कुछ भी पीते समय हमें हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि क्या पीना सही है या नहीं? कोल्ड ड्रिंक हमें नहीं पीनी चाहिए क्योंकि इसमें बहुत अधिक कैफीन और फॉस्फोरिक एसिड वी। कारमेल (E150d) होता है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है। हर दिन 1 फल खाने की कोशिश करें क्योंकि फल विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं।

3. नियमित रूप से व्यायाम करें

अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को सही रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है। नियमित व्यायाम करने से आपका शरीर मानसिक और शारीरिक दोनों रूप से मजबूत रहता है। अपनी आदत बनाओ, आपको हमेशा सुबह उठकर अपने मन और शरीर को स्थिर और फिट रखने के लिए व्यायाम करना चाहिए। दुर्भाग्य से, जो लोग व्यायाम नहीं करते हैं वे अनफिट हैं और उनका वजन बढ़ने से दिल का दौरा भी पड़ सकता है। चाहे आप जिम जाएं या पार्क में व्यायाम करें, ताकि आपका कोलेस्ट्रॉल और बीपी हमेशा एक स्तर पर बना रहे। व्यायाम के बाद प्रोटीन शेक या भोजन लें। नियमित रूप से व्यायाम करने से आप दूसरों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रह सकते हैं। व्यायाम करने से पहले आपको हमेशा हाइड्रेटेड रहना चाहिए।

4. तनाव के स्तर को प्रबंधित करें

Harvard health care कहता है कि किसी भी प्रकार का तनाव आपकी मानसिक और साथ ही आपकी शारीरिक स्थिति को नुकसान पहुंचा सकता है। तनाव एक तरह की उच्च चिंता है जिसके द्वारा हम कभी-कभी अवसाद में जा सकते हैं। हमारा शरीर सामाजिक और शारीरिक तनाव के कारण एंटीबॉडी की उत्पादकता में देरी करता है। कई मामलों में, तनाव बालों को खोने का मुख्य कारण है जो आपके शरीर के लिए एक और बुरा कारक बन जाता है। मेडिटेशन, योगा और प्राणायाम करने से तनाव दूर करने में मदद मिल सकती है।

5. विटामिन – D लें !

इस दुनिया में लोग अपने जीवन में इतने व्यस्त हैं कि वे अपने शरीर के पोषण मूल्य की आवश्यकताओं का भी ध्यान नहीं रखते हैं। लेकिन विटामिन डी लेना शरीर के लिए बहुत आवश्यक है जो सूर्य के प्रकाश से आता है। हालांकि विटामिन डी की कमी का एक दोष है जो आपकी हड्डी को नरम (ऑस्टियोमलेशिया) या नाजुक हड्डियों (ऑस्टियोपोरोसिस) बनाता है।

विटामिन-डी बीमारी से लड़ता है, हृदय रोग को कम करता है और फ्लू जैसी बीमारी से भी बचाता है। विटामिन-डी अवसाद से भी बचता है। एक अध्ययन में, यह वैज्ञानिकों द्वारा पाया गया है कि विटामिन-डी की खुराक लेने से अवसाद का स्तर कम हो सकता है। विटामिन डी भी वजन कम करता है।

5. पर्याप्त नींद लो।

अध्ययनों में, वैज्ञानिकों ने खुलासा किया है कि नींद आपके शरीर को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से ठीक कर सकती है। पर्याप्त नींद लेने से एंटीबॉडी के उत्पादन में विकास हो सकता है जो स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद कारक बन जाता है। सुबह 4 बजे सुबह उठना जरूरी नहीं है, लेकिन यह भी कहूंगा कि मैं सुबह 10 बजे नहीं उठूंगा। आपको बस इतना करना है कि आपकी नींद की समय सारिणी है। ठीक है

आइए सोने के लाभों की सूची देखें: –

  • नींद आपके तनाव के स्तर को सुधार सकती है।
  • नींद आपकी याददाश्त में सुधार ला सकती है।
  • नींद आपके रक्तचाप को कम कर सकती है।
  • नींद आपके शरीर को वापस लड़ने में मदद करती है।
  • नींद आपको अपना वजन बनाए रखने में मदद कर सकती है।
  • नींद आपको बेहतर मूड में रखती है।
  • नींद आपके मधुमेह की संभावना को कम कर सकती है।
  • नींद आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है।
  • नींद एक दर्द निवारक हो सकती है।
  • नींद आपको होशियार बना सकती है।
  • नींद आपके दिल को स्वस्थ रखने में मदद करती है।
  • नींद एक दर्द निवारक हो सकती है।
  • नींद आपको होशियार बना सकती है।

6. यदि आप अल्कोहल पीते हैं, तो केवल मॉडरेशन में पीएं

शराब का सेवन करना आजकल आम बात है। लेकिन अधिक मात्रा में शराब का सेवन आपको अस्पताल में भर्ती कर सकता है, और यदि आप इसे एक सीमा में लेते हैं तो यह आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकता है। शराब आपके शरीर में वसा की तरह जमा नहीं हो सकती है और कार्बोहाइड्रेट अपने आप जम जाते हैं जबकि शराब लीवर में पुनर्निर्देशित हो जाती है जो आपकी प्रतिरक्षा स्तर को नुकसान पहुंचा सकती है। शराब आपके एंटीबॉडी को किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए कमजोर बनाता है।

कोविद -19 महामारी के संदर्भ में आपको अल्कोहल से सख्ती से बचना चाहिए विशेष रूप से हृदय और श्वसन संबंधी समस्याओं के रोगियों को सलाह दी जाती है।

7. Hydrated रहे !

हाइड्रेटेड  रहना हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक है। हाइड्रेशन की कमी से बचने के लिए हमें हमेशा पानी पीना चाहिए।

निर्जलीकरण सिरदर्द, शारीरिक प्रदर्शन की समस्याएं जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है, आपके फोकस स्तर को अक्षम कर सकता है, कृपया फ़िल्टर करने की समस्याएं।

8. Supplements समय पर लें (इम्यूनिटी बूस्टर)

यह एक ऐसा समय है जब कोविद -19 दुनिया भर में है, इसलिए कुछ पूरक हैं जो प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं।

पूरक कोई दवा नहीं है। इसका उपयोग उन लोगों द्वारा किया जाता है जिनके शरीर में मूल रूप से विटामिन और खनिज की कमी होती है। लेकिन हमें हमेशा सप्लीमेंट्स का सेवन करने के लिए एक चिकित्सक से उचित परामर्श लेना चाहिए।

तो, आप पूरक की सूची देख सकते हैं (कोविद -19 के दौरान प्रयुक्त): –

विटामिन सी: विटामिन सी अंतर्निहित प्रतिरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हालाँकि अस्पतालों में COVID रोगियों को दी जाने वाली दवाई १०००-२०००mg है, जिसे उच्च खुराक माना जाता है।
विटामिन डी: विटामिन डी की कमी से कोल्ड, फ्लू से पीड़ित होने की संभावना बढ़ सकती है। तो हम विटामिन डी का सप्लीमेंट कर सकते हैं।
जस्ता: 575 लोगों ने समीक्षा की कि 75 मिलीग्राम जस्ता लेने से कोल्ड ठीक हो जाता है। अंडे में जिंक पाया जा सकता है जो प्रोटीन का एक शक्तिशाली स्रोत है।
एल्डरबेरी: कुछ शोधकर्ताओं ने पाया कि एल्डरबेरी सांस की समस्याओं के लिए अच्छा है, हालांकि इस पर अभी भी शोध चल रहा है।
Echinacea: एक अध्ययन ने हमें बताया कि Echinacea का सेवन एक सामान्य रोगी की तुलना में ठंड की बीमारी को तेजी से ठीक करता है।
लहसुन: लहसुन एक प्राकृतिक एंटीबायोटिक है। वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक गहरे अध्ययन से पता चला है कि लहसुन के साथ पूरक करने से सामान्य सर्दी की घटनाओं को 30% तक कम किया जा सकता है लेकिन लहसुन के बारे में शोध अभी तक जारी नहीं है …

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here